Followers

Sunday, January 30, 2011

चौक की क्रिकेट की महान विभूतियों का सम्मान

चौक की क्रिकेट की महान विभूतियों का सम्मान
लखनऊ। लखनऊ के चौक स्टेडियम में रामनाथ कपूर स्मारक क्रिकेट कप के लिए नीरू कपूर एकादश और एलएन मिश्रा एकादश के बीच 20 ओवर का 26 जनवरी को प्रदर्शनी मैच हुआ जिसमें एलएन मिश्रा एकादश ने यह कप जीत लिया। रामनाथ कपूर उत्तर प्रदेश के जाने-माने क्रिकेट खिलाड़ी नीरू कपूर के पिताश्री हैं जिनकी याद में वे हर वर्ष यह मैच कराया करते हैं। यह मैच चौक की महान विभूतियों को समर्पित किया गया था। इसमें वरिष्ठ क्रिकेटरों, सांसद लालजी टंडन सहित चौक के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। दर्शकों ने मैच का खूब आनंद लिया।
चौक की क्रिकेट की महान विभूतियों का सम्मानरामनाथ कपूर स्मारक प्रदर्शनी मैच में बुजुर्ग कामेश्वर नाथ टंडन और श्याम हजारे को खासतौर से सम्मानित किया गया। क्रिकेट के आयोजनों में इनका निस्वार्थ और बड़ा भारी योगदान माना जाता है। सांसद लालजी टंडन ने उन्हें फूलमाला पहनाकर सम्मानित किया। लालजी टंडन ने उन खिलाड़ियों के चित्र पर भी अपने श्रद्वासुमन अर्पित किए जो लखनऊ में क्रिकेट के पर्यायवाची रहे हैं। एक बैनर पर इन सभी खिलाड़ियों के चित्रों को एक साथ लगाया गया था। नीरू कपूर ने लालजी टंडन को बैनर का अवलोकन कराते हुए दिवंगत इन14 खिलाड़ियों के क्रिकेट में योगदान की याद दिलाई। टंडन ने इनमें गहरी दिलचस्पी ली और नीरू कपूर की इस बात के लिए प्रशंसा की कि उन्होंने चौक की क्रिकेट की इन महान विभूतियों को समारोहपूर्वक याद किया। नीरू कपूर ने इस क्रिकेट मैच को केवल 20 ओवरों के खेलने भर तक सीमित नहीं रखा अपितु इस बात का पूरा ध्यान रखा कि चौक के क्रिकेट खिलाड़ियों और क्रिकेट में उनके योगदान और उनकी प्रतिभाओं की भी चर्चा हो। यह मैच रखकर उन्होंने चौक की उन यादों और इतिहास को खोला जिनका जानना और समझना आज की खेल पीढ़ी के लिए जरूरी है।
प्रदर्शनी मैच में जो भी क्रिकेट खेल रहे थे और जो देखने आए थे, सभी ने खूब लुफ्त उठाया। मैच में खेलने वाले हर उम्र के खिलाड़ी चौक के थे जिनका क्रिकेट से बड़ा गहरा रिश्ता रहा है। कमेंटेटर सभी खिलाड़ियों के बीते दिनों की यादगार बातें भी सुना रहे थे जिनसे मैच में और ज्यादा आनंद आ रहा था। एक-दो क्रिकेटर तो ऐसे थे कि जिन्होंने अच्छे शॉट लगाए लेकिन अपनी शारीरिक अवस्था के कारण रन लेने के लिए दौड़ नहीं पाए और रन आउट हो गए। स्वयं नीरू कपूर रन लेने की हड़बड़ाहट में उलझकर पिच पर लुढ़क गए तो चौक स्टेडियम ठहाकों से गूंज उठा। नीरू कपूर ने अच्छे शॉट खेले। दर्शकों के लिए यह क्षण भी बहुत मनोरंजनकारी थे। कमेंटेटर कह रहे थे कि इस मैच की विशेषता ही यह है कि इसमें तब और अब में अंतर जरूर है लेकिन क्रिकेट के प्रति हौसला वही पुराना है। नीरू कपूर के आग्रह पर कई रणजी खिलाड़ी और चौक के गणमान्य नागरिक, महिलाएं एवं बच्चे भारी संख्या में मौजूद थे। Read More: http://www.swatantraawaz.com/ramnath-cricket.htm

No comments:

Post a Comment